Wednesday, May 17, 2017

Sbi में अपना इंटरनेट बैंकिंग अकाउंट कैसे बनाये बिना बैंक के (Full Guide)

नमस्कार दोस्तो आज कि इस पोस्ट में हम सीखेंगे कि बिना बैंक में चक्कर लगाए घर बैठे इंटरनेट बैंकिंग का अकाउंट कैसे साइन up करें, पहले क्या होता था, हमे इंटरनेट बैंकिंग का अकाउंट बनवाने के लिए बैंक में चक्कर लगाना पड़ता था फॉर्म भर के बैंक में जमा करना ऐसे इत्यादि तमाम दिक्कते झेलनी पड़ती थी इसलिए SBI को भी ये सब पसंद नहीं था इसलिए ऑनलाइन घर बैठे इंटरनेट बैंकिंग बनाने का सुविधा लॉंच किया तो चलिये सीख लेते हैं ।

इंटरनेट बैंकिंग के फ़ायदे..

इंटरनेट बैंकिंग बनाने से पहले मैं आपको ये बता देता हूँ कि आप इंटरनेट बैंकिंग के द्वारा आप क्या-क्या कर सकते हो आप इंटरनेट बैंकिंग के द्वारा Online Shopping, Payment, मोबाइल Top up, ATM Card Block And Unblock,ATM पिन बनाना,Check Book कि सुविधा,दूसरे बैंक में पैसे ट्रान्सफर करना और बहुत कुछ, इंटरनेट बैंकिंग से हमारा बहुत समय बचता हैं आपको कोई भी transaction आप अपने Throw ही कर सकते हैं, ये समझ लीजिये कि आपका अकाउंट अब आपके हाथ में हैं बैंक से कुछ मतलब नहीं हैं आप इंटरनेट बैंकिंग के द्वारा बहुत कुछ कर सकते हो, आधार कार्ड लिंक से लेकर पैसे ट्रान्सफर करना और बहुत कुछ हैं, सारा feature आपको अगले पोस्ट में मैं बताऊंगा लेकिन इन सबको करने से पहले इंटरनेट बैंकिंग जरूरी हैं तो चलिए सीख लेते हैं ।






इंटरनेट बैंकिंग Sign Up करने से पहले आपको  ये 5 चीज़ जरूरी हैं 

1.➦ CIF Number, बैंक पासबूक पर होता हैं
2.➦ Account नंबर, ये भी बैंक पासबूक पर होता हैं
3.➦ IFSC Code, पासबूक पर छपा रहता हैं जिसे ब्रांच कोड कहते हैं
4.➦ ATM CARD
5.➦ Register मोबाइल नंबर जो आपके Account में Registerd हो


अगर आपके पास इतना सब कुछ Ready हैं तो आप इंटरनेट बैंकिंग कर सकते हैं तो चलिये स्टेप by Step सीख लेते हैं कि कैसे होता हैं ।


Step.1➦ सबसे पहले आप स्टेट बैंक इंडिया कि साइट को ओपेन करे नीचे दी गयी लिंक पर क्लिक कर के

                                      Click Now ➤ www.onlinesbi.com


Step 2.➦ फिर आपके सामने स्टेट बैंक इंडिया की साइट खुलेगी इसमे Personal Banking के नीचे आपको New User Registration उस पर क्लिक करे क्लिक करते ही आपके सामने एक और छोटा सा Popup विंडो खुलेगा जिसमे आपको बताया गया हैं कि अगर आप ने अपने बैंक से पहले से हि प्रिंटेड kit लिया हो यानि इंटरनेट बैंकिंग का अकाउंट पहले से ही हैं तो आप इस लिंक का प्रयोग न करे आगे पढ़े...






1.➦ New User Registration पर क्लिक करें

2.➦ फिर OK बटन पर क्लिक करें 

Step.3➦ इतना करते ही आपके सामने एक Fill Up पेज़ बॉक्स खुलेगा उसको सही-सही भरना हैं ।






1.➦अपना खाता संख्या भरे (Account Number)
2.➦ CIF नंबर डाले
3.➦ ब्रांच कोड डाले
4.➦ Country Select करें
5.➦ अपना रजिस्टर मोबाइल नंबर डाले
6.➦ इसमे Full Transaction Rights पर क्लिक करें,अगर आप चाहते हैं कि आपका अकाउंट सिर्फ View हो यानि की सिर्फ उसे देख सके कोई transaction न कर सके View Rights पर क्लिक कर सकते हो ।
7.➦ Captcha Code डाले
8.➦ Submit बटन पर क्लिक करें

Submit बटन पर क्लिक करते ही आपके Register Mobile नंबर पर OTP (One Time Password) आएगा जो लगभग 6 से 8 अक्षरों का होगा OTP को डाले फिर Confirm पर क्लिक कर दें।                                                    

Step.4➦ इतना करते ही एक नया पेज खुलेगा जिसमे आपको दो ऑप्शन मिलेगा जिसमे पूछा गया हैं कि आपके पास Atm कार्ड हैं या फिर ब्रांच के थ्रो Activate करना चाहते हैं ।




इन दोनो ऑप्शनो में से हमें किसी एक ऑप्शन को Select करना हैं पहले वाले ऑप्शन में बताया हैं अगर आपके पास ATM card हैं तो पहले वाले ऑप्शन Select कर सकते हैं,और दूसरे वाले में बताया गया हैं अगर आपके पास ATM card नहीं हैं तो आप ब्रांच के थ्रो अपना Activation करा सकते हैं,हमारे पास ATM कार्ड हैं तो पहले ही वाला ऑप्शन सलेक्ट करेंगे फिर Submit बटन  पर क्लिक  कर देना हैं।


Step.5➦ Submit बटन पर क्लिक करने के बाद हमारे सामने एक नया बॉक्स ओपन होगा जिसमे हमें अपने एटीएम कार्ड कि Detail देनी हैं ,




1.➦ कार्ड नंबर डालना हैं जो आपके ATM card पर लिखा लगभग 16 अक्षरो का होता हैं
2.➦ आपके एटीएम कार्ड कि Expiry Date कि महीना डालना हैं कार्ड नंबर के निचे लिखा होता हैं
3.➦ आपके एटीएम कार्ड कि Expiry Date कि वर्ष डालना हैं महीने के बगल में होता हैं
4.➦ एटीएम कार्ड पर लिखे गए आपका नाम डालना हैं
5.➦ ATM Pin डालें
6.➦ सही Captcha Code डालना हैं
7.➦ Proceed बटन पर क्लिक कर दें


Step.6➦ Proceed बटन पर क्लिक करते ही अब एक नया पेज़ खुलेगा जिसमे आपको आपके इंटरनेट बैंकिंग कि User ID मिलेगी जिसको आप कही नोट कर रख लें जिसका जरुरत आगे पड़ेगी और ये इंटरनेट बैंकिंग का यूजर Id आपको ऑनलाइन मिलता हैं जिसे आपको आगे चेंज करनी होगी और आपको अपने हिसाब से User Id बनानी होती हैं तो आपको इसे नोट कर के रख लेना हैं वैसे आपके Register मोबाइल नंबर पर भी यूजर Id Sms के द्वारा चला जाता हैं...






1.एक बार और कहूंगा नंबर को नोट कर लें
2.इसमें आपको लॉगिन पासवर्ड डालना हैं जो आपको आगे चल के बदल ना होगा तो एक पासवर्ड बना ले पासवर्ड थोड़ा high बनाना होगा जैसे-HINDIPCHELP1122@ इस प्रकार से कोई एक पासवर्ड बना लें।
फिर Confirm New Login Password में उसी पासवर्ड को डालें।
3. Submit बटन पर क्लिक कर दें।

इतना करते ही एक नया पेज ओपन होगा जिसमे आपको Successfully registered for Internet Banking.का कुछ इस प्रकार से मैसेज आएगा।




 अब आप इंटरनेट बैंकिंग वाले ऑप्शन से बाहर हो जाना हैं इस पेज को कट करके फिर लॉगिन वाले ऑप्शन पर जाना हैं और जो आप ने इंटरनेट बैंकिंग से मिले नंबर को नोट किया था, उस नंबर और पासवर्ड कि जरूरत पड़ेगी।

Step.7➦अब आपको लॉगिन करना है अपना User Name और पासवर्ड को लॉगिन वाले ऑप्शन में डाल कर लॉगइन करना होगा जो आप ने यूजर Id no. को नोट किया था एवं जो आप ने पासवर्ड बनाया था उन्ही दोनों को लॉगिन करते वक़्त जरुरत पड़ेगी फिर लॉगिन करने के बाद आपको नया User name बनाने को मिलेगा और आपको अपने हिसाब से Username बनाना होगा।






1.Username डाले जो आप ने नोट किया था
2.Password डाले जो आप ने Create किया था
3.Login बटन पर क्लीक कर दें

दोस्तों लॉगिन बटन पर जैसे ही आप क्लीक करेंगे आपके सामने एक नए पेज खुलेंगे जिसमे आपको नया username और नया पासवर्ड अपने हिंसाब से बना के डालना होगा जो आपको यूजरनेम मिला था उसको अब चेंज करना हैं और आपको एक ऐसा Username चुनना हैं जो पहले से किसी का न हो और पासवर्ड जो पहले बनाये थे उसी प्रकार दूसरा आपको डालना होगा पहले वाला पासवर्ड को न डाले क्यों की पहले वाला पासवर्ड नहीं लेगा।




1.Username में आप आप अपने नाम या नंबर दोनों मिला के बना सकते हो ऐसा username चुने जो Maximum 20 अक्षर से ज्यादा न हो Example:. hindipchelp, hindipchelp123
2.Check Username Availablilitly पर क्लिक कर के चेक कर ले किसी ने पहले से तो नहीं बनाया अगर खाली रहेगा तो Username is available. दिखायेगा।
3.I accept the Terms and Conditions   पर मार्क कर दें।
4 .Submit बटन पर क्लीक कर दें


Step.8➦अब आपको पासवर्ड बनाना हैं जैसे पहले बनाया था उसी प्रकार से लेकिन same न रहे निचे आपको detail में बता दिया गया हैं कि पासवर्ड को किस प्रकार से रहना चाहिए नहीं समझ आये तो उसे पढ़ ले वैसे मैंने आपको पहले ही बता दिया है।





1.➦ New Login  Password  And Confirm  Login  Password  दोनों में एक ही पासवर्ड डालना हैं।
2.Confirm बटन पर क्लीक कर दें।


Step.9➦इतना करते अब एक नया पेज खुलेगा जिसमे आपको Profile Password बनाना हैं जो ट्रान्जेक्सन करने में काम आता हैं और Security Fill Up करना हैं दोस्तों ये सब कुछ करने से पहले मैं आप से पहले ही बता देता हूँ की आप इन सब को fill up करने से पहले आप कही सूरक्षित जगह पर नोट कर लें क्यों कि  ये बहुत Important चीज़ हैं जैसे अगर आप पासवर्ड भूल गए या फिर किसी ने आपकी अकाउंट username को छेड़ दिया तो आप इन्ही सब चीज़ो को Use कर के सही कर सकते हैं।





Tips:. जिस Question पर *का चिन्ह लगा हैं उसका मतलब यह होता हैं कि इसको भरना अनिवार्य हैं।
1.Enter Profile Password&Confirm Profile Password दोनों में एक ही पासवर्ड डालना हैं पासवर्ड आपको Hard डालना हैं जिसमे नंबर Symbol इत्यादि सभी को मिला के बनाना है जिस प्रकार से निचे Example में बताया गया हैं Example:. HINDIPCHELP9921@ कुछ इस प्रकार से बना लें।
2.Hint Question पर क्लिक करके कोई एक Question Select कर लें जो आपको आसान लगे इसका जरुरत कब पड़ता हैं जब आप अपना Profile Password भूल जायेंगे तब पड़ता हैं।
3.Hint Answer में जो आप ने Question सेलेक्ट किया हैं उसका उत्तर लिखना होता है जैसे मैंने Example के लिए What is name of your best friend? सेलेक्ट किया और मैं अपने Best Friend का Hint Answer में उसका नाम दे दूंगा जो हमें हमेशा याद रहेगा।
4.Place of Birth ये पूछ रहा हैं आपका जन्म स्थान कहा हैं अपने जन्म स्थान का नाम लिख दें।
5.अपना मोबाइल नंबर दे सकते है या फिर खाली छोड़ दें यह अनिवार्य नहीं हैं
6.Submit बटन पर क्लिक कर दें।

इतना करने के बाद आपका पासवर्ड Successfully set हो जाएगी और आपको next पेज में बताएगा Your Profile Password has beet set successfully.





कुछ इस तरह का आपको चित्र दिखेगा जैसे आप ऊपर चित्र में देख रहे हो My Accounts पर क्लिक करके आप देख सकते हैं आपका Internet banking का अकाउंट बन के तैयार हो चूका हैं अब आपको लास्ट में क्या करना हैं ये बहुत Important हैं मैं आपक बता देता हूँ।

Step.10➦My Accounts पर क्लिक करने के बाद आपके सामने कुछ इस तरह का पेज़ खुलेगा ,आप देख सकते हैं आपके Internet Banking  Account का homepage खुलेगा जैसे निचे चित्र में देख रहे हैं।




1. आप चाहे तो यहाँ Click here for balance क्लिक करके अपने खाते का बैलेंस भी जांच सकते हैं।
2.Click here for last 10 transaction पर क्लीक करके अपना Mini statement भी देख सकते हैं।

लेकिन प्रॉब्लम ये है ये हैं क़ि आप अभी transaction नहीं कर सकते,आप देख सकते हैं ऊपर चित्र में You are on viewing rights. If you want transaction rights,please go to e-services--> Upgrade Access Level तो इसमें यह बोल रहा हैं अभी आप अपने Account को सिर्फ देख सकते हैं इसमें आप transaction नहीं कर सकते transaction करने के लिए e-services में जाकर Upgrade Access Level को Upgrade करना होगा तो चलिए हम इसमें upgrade कर देते है।




1.e-Services पर क्लिक करें ऊपर चित्र को फॉलो कर के।
2.➦Upgrade Access Level पर क्लिक करें।
3.इसमें आप अपने अकाउंट नंबर को सलेक्ट करें जो आपकी इंटरनेट बैंकिंग का अकाउंट हैं।
4.इस पर क्लिक करके Full Transaction Rights वाले ऑप्शन को सलेक्ट कर देना हैं।
5.➦ Submit बटन पर क्लिक कर दें।

Submit बटन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने कुछ इस तरह का मैसेज मिलेगा जैसे आप निचे वाले चित्र में देख रहे हैं।


इसमें बताया हैं कि आपका अकाउंट Full Transaction में upgrade कर दिया गया हैं जो लगभग 1 घंटे में Update  हो जायेगा और फिर इंटरनेट बैंकिंग का मज़ा ले पाएंगे।

तो देखा आपने कितना आसान हैं Internet banking का Account बनाना तो दोस्तों चलते-चलते मैं आप से कहना चाहूंगा आपको ये मेरा Article अच्छा लगा हो तो Facebook,Whatsapp एवं सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें और आप हमें निचे कमेंट बॉक्स में बताये आपको पोस्ट कैसा लगा अगर आपको इंटरनेट बैंकिंग का अकाउंट बनाने में कुछ दिक्कत हो रही हो तो आप हमसे पूछ सकते हैं, धन्यवाद ।




Papular Post. 
Adhar Card ko Online aur offline अपडेट कैसे करे हिन्दी में
Apne Android फोन से रोज 400 Se 500 Rs.कैसे कमाये (100%Guarantee)
Kisi Bhi Android Phone ko रूट कैसे करे (100% Work)
Android फोन को हैंग एवं Slow स्पीड होने से कैसे रोके (Killing Way)

2 comments:

  1. आप तो कमाल के हैं! मुझे विश्वास नहीं है कि मैंने इस तरह से एक बात पहले पढ़ी है।
    कुछ वास्तविक विचारों के साथ किसी को ढूंढना अच्छा है
    इस विषय पर। गंभीरता से .. यह शुरू करने के लिए धन्यवाद।
    यह वेबसाइट ऐसी है जो इंटरनेट पर आवश्यक है, किसी के साथ कोई है
    मौलिकता का सा!

    ReplyDelete
    Replies
    1. Customer care helpline number.
      __7063539605
      Any problems call my agent (24*7) hours available
      Contact hair
      Toll free -1800300800
      Contect hair-8670530538
      Online problem balance deducted and balance pending and any problems call my assistance
      Contact hair-7063539605

      Head office Number -9958429949
      Online
      All-india contact hair all thise number
      Contact hair-7047303458
      __
      Customer care helpline number
      Contact hair-8436046948-7478897537

      _____

      Delete

आप अपना कमेंट यहाँ कर सकते है,कमेंट करने से पहले Notify me पर क्लिक करके मार्क कर दें जिससे आपको नए Article कि जानकारी ईमेल कर दी जायेगी !!!