Saturday, May 13, 2017

Website Blog Post को Google Search Engine में कैसे लाये

दोस्तो आज हम ये सीखेंगे कि अपने वेबसाइट या ब्लॉग पोस्ट को गूगल के search engine में सबमिट कैसे करें दोस्तों क्या होता हैं हम लोग ब्लॉग को पूरी तरह से design करने के बाद हमारा एक ही काम होता हैं Article लिखना और उसे Publish करना ये तो कार्य हम कर लेते हैं हर रोज या हप्ते में किसी ना किसी तरह से एक पोस्ट लिख के Publish कर ही देते हैं but इन सभी कार्यो को करने के बाद हमारा पोस्ट Google सर्च इंजन में ना आये तो हमारा मेहनत एकदम से बेकार हो जाता हैं जिससे हमें मायुश होके Bogging करना छोड़ना पड़ता हैं तो दोस्तों हम आज के इस आर्टिकल में यही सीखना हैं कि ब्लॉग के सभी पोस्ट को सर्च इंजन में कैसे लाया जाय बहुत आसान हैं बस आपको ज्यादा कुछ नहीं करना हैं Google Search Console में सारे पब्लिश पोस्ट को Fetch करना हैं पुरे पोस्ट को ध्यान से पढ़े ।





ये समझ लीजिये ब्लॉग को गूगल सर्च में लाने के लिए कोई पैसा वैसा नहीं देना पड़ता हैं कुछ लोग ये सोचते होंगे कि गूगल search engine में लाने के लिए कुछ Pay करना पड़ेगा ऐसा कुछ नहीं हैं ये बिलकुल फ्री हैं, वैसे आज कल ज्यादा तर लोग Google से हि किसी भी चीज़ को खोजते हैं और आप तो जानते ही होंगे कि गूगल विश्व का सबसे बड़ा सर्च इंजन हैं तो चलिए मैं आपको step by step बता देता हूँ ये कैसे होता हैं।


Step 1 Google Search Console में सबमिट करने के लिए आपको सबसे पहले Google Search Console पर क्लिक करें या फिर आप अपने ब्राउज़र के Google में Google Search Console लिख के सर्च करें फिर पहले वाला ऑप्शन पर क्लीक करें या फिर आप यहाँ इस लिंक पर क्लिक करें➨Google Search Console


Step 2 क्लिक करते ही आपके सामने कुछ इस तरह का पेज खुलेगा जैसे आप निचे चित्र में देख रहे हो अगर आपको लॉगिन का ऑप्शन  दिख रहा हैं तो आप अपने Gmail अकाउंट से लॉगिन करे जिससे आप ने ब्लॉग Create किया हैं उसी से ईमेल से लॉगिन करना हैं अगर आप पहले से लॉगिन हो तो Same हैं जैसे चित्र में देख रहे हो Fallow Me...





अगर आपके ब्राउज़र में ऐसा नहीं दिखे तो आप ने अभी तक Google Webmaster tool में अपने ब्लॉग को सबमिट नहीं किया हैं अगर आप ने Google Webmaster tool में अपने ब्लॉग को सबमिट किया होगा तो आपके सामने जैसे ऊपर चित्र में देख रहे हैं Same उसी प्रकार से आपके भी ब्राउज़र में भी खुलेगा So अब आगे क्या करना हैं।


Step 3 अब आपको ज्यादा कुछ नहीं बल्कि आपको अपने साइट पर दी गयी लिंक पर क्लीक करना हैं जैसे मैंने निचे वाले चित्र में बताया हैं ।





जैसे ही आप अपने साइट के ब्लॉग वेबसाइट के लिंक पर क्लिक करेंगे फिर आपके सामने एक नया पेज खुलेगा उसमे आपको Crawl वाले ऑप्शन पर क्लिक करना हैं क्लिक करते ही उसके निचे फाइल ओपन होती चली जाएगी निचे वाले स्टेप को फॉलो करें,,


Step 4 ⬇







1. Crawl वाले ऑप्शन पर क्लीक करें

2 . Fetch as Google पर क्लिक करें


Fetch as Google पर क्लिक करते ही आपके सामने एक नया Right साइड में पेज खुलेगा जिसमें आपको ब्लॉग पोस्ट को सबमिट करना हैं चलिए देखते हैं कैसे होता हैं







Fetch as Google पर क्लिक करने के बाद हमारे सामने कुछ इस तरह का पेज़ खुलेगा तो संबसे पहले हमें इसे समझ लेना जरुरी हैं आप देख सकते हैं Fetch as Google Heading के निचे हमारे साइट का लिंक हैं और बगल में एक खाली बॉक्स हैं जो आप खाली बॉक्स देख रहे हो उसमे आपको अपने ब्लॉग Post का Url डालना हैं आगे पढ़े। ....


Step 5➦ अब आपको क्या करना हैं जितने भी ब्लॉग पोस्ट किये हैं उन सभी पोस्ट को एक-एक करके उस बॉक्स में डालना हैं तो चलिए हम सबसे पहले उस लिंक को कॉपी करके समझ लेते हैं ,





जैसे आप ऊपर चित्र में देख रहे हैं उसी प्रकार आप अपने व्लॉग पोस्ट को Open करके जहाँ तक मैंने Highlight किया हैं वहां तक आप अपने पोस्ट की लिंक को कॉपी कर ले ctrl+C या राइट क्लिक करके Copy करने के बाद अब आपको Google Search Console वाले tab पर क्लिक करना हैं।



Step 6➦ Google Search Console वाले tab पर क्लिक करना हैं और Copy कि हुई Url को उस बॉक्स में पेस्ट कर देना हैं





1. Copy कि गयी लिंक को Ctrl+V या राइट क्लिक करके Paste कर दें।

2 . इसमें आपको दो ऑप्शन मिलेंगे पहला Desktop और दूसरा Mobile:Smartphone मैंने इसमें Desktop वाले ऑप्शन को सलेक्ट किया हैं आप चाहे तो Desktop या Mobile:Smartphone किसी को भी सलेक्ट कर सकते हैं ज्यादा फर्क पड़ने वाला नहीं हैं बस इसमें ये होता हैं कि आपका पोस्ट किसके आधार पर हैं किसमे ज्यादा use किया जा सकता हैं मोबाइल में या डेस्कटॉप में तो मैंने Desktop इसलिए चुना क्यों कि मेरा पोस्ट photoshop के बारे में हैं तो फोटोशॉप Desktop में ही Use किया जाता हैं।

3 . FETCH पर क्लिक कर दें


Step 7➦FETCH पर क्लिक करते ही आपके ब्लॉग कि लिंक Google Search Console में सबमिट हो जायेगा बस आपको क्या करना हैं ,निचे वाले चित्र को फॉलो करे।



आप देख सकते हैं मैंने जो लिंक को Fetch किया था उसके नीचे आ गयी इसमें हमें अब क्या करना हैं Request indexing वाले ऑप्शन पर क्लिक करना हैं इतना करते हि आपके सामने एक Popbox खुलेगा।






1.
I'm not a robot वाले ऑप्शन पर क्लिक करें क्लिक करने के बाद कुछ इस प्रकार से Symbol दिखेगा जैसे 1 नंबर चित्र में देख रहे हो, हो सकता हैं आप से कुछ Question करें Example;. Select all squares with street signs कुछ इस प्रकार से सवाल कर सकता हैं तो आप उसको समझ के उन सभी बॉक्स पर क्लिक करें जो पूछा हैं सही उत्तर देने पर I'm not a robot से Verify हो जायेंगे जैसे ऊपर चित्र में देख रहे हैं।

2. Crawl only this URL पर क्लिक करें या फिर नीचे वाले पर भी क्लीक कर सकते हो अंतर ये हैं पहले वाले में एक महीने में आप लगभग 500 से ऊपर तक index कर सकते हो और निचे वाले में लगभग एक महीने में आप 9 या 10 से ज्यादे पोस्ट सबमिट नहीं कर सकते तो ऊपर ही वाला better हैं।

3. Go पर क्लिक करें 

इतना करते हीं आपका ब्लॉग पोस्ट कि लिंक गूगल सर्च इंजन में दौड़ने लगेगा तो आपने देखा कि कितना आसान हैं वेबसाइट ब्लॉग को Google Search Engine में सबमिट करना तो दोस्तों हमें उम्मीद हैं की आपको ये Article अच्छा लगेगा अच्छा लगे तो Share जरूर करना और कोई प्रॉब्लम हो तो पोस्ट के निचे कमेंट कर के पूछ सकते हैं हम आपके सेवा के लिए सदैव हाजिर हैं, धन्यबाद .....


Read More..
आखिर क्यों Google Adsense अकाउंट ब्लॉक हो जाता हैं (Full Guide)
ब्लॉग को हमेशा के लिए Permanently delete कैसे करें चुटकियों में
Blog Template और blogger.com को हिन्दी में कैसे करें (2 Ways)
Domain Name कैसे खरीदे ब्लॉग (वेबसाइट) के लिए मात्र 99 Rs. में




1 comment:

  1. sir ap kitne dino se blogging kar rhe ho??

    ReplyDelete

आप अपना कमेंट यहाँ कर सकते है,कमेंट करने से पहले Notify me पर क्लिक करके मार्क कर दें जिससे आपको नए Article कि जानकारी ईमेल कर दी जायेगी !!!