Saturday, August 26, 2017

Jio Phone ko Online Book kaise kare (Aur Jane Hotspot Hain Ya Nahi Hai)

दोस्तों आज की आर्टिकल में हम सीखेंगे की जिओ मोबाइल को ऑनलाइन कैसे बुक करते हैं और ये भी हम जानेंगे की इस  अंदर क्या-क्या फीचर हैं तो दोस्तों अगर आपने जिओ का यह फ़ोन अभी तक बुक नहीं किया हैं तो हम आपको बताएँगे की इस मोबाइल को कैसे बूक किया जाए तो आपको ये आर्टिक्ल ध्यान से पढ़नी होगी।


Jio फोन बूक करने के लिए क्या-क्या चाहिए

जियो फोन को बूक करने के लिए आपको 3 चीज़ों कि जरूरत पड़ेगी
1. मोबाइल या लैपटाप
2. एक नंबर जिससे आपको मोबाइल बूक करना हैं
3. डेबिट कार्ड यानि एटीएम कार्ड जिसमे 500 रुपये से कम न हो
जियो फोन को बूक करने से पहले हम आपको बता दे कि आपको ये 3 चीज आपके पास रहेगी तो आप अपने जियो फोन को ऑनलाइन बूक कर सकते हो.
ऑनलाइन बूक कैसे करें
तो सबसे पहले आपको जियो कि ओफिसिअल वेबसाइट को ओपन करना होगा आप इस लिंक https://www.jio.com/en-in/book-jio-phone पर क्लिक करके डाइरैक्ट उस वेबसाइट पर पहुच जाएंगे इसके बाद आपको जिओ मोबाइल कि बैनर दिखेगी फिर आपको BOOK NOW या फिर बैनर पर कही क्लीक कर सकते हो क्लिक करते ही एक नया पेज खुलेगा  जिसमे आपको अपना मोबाइल नंबर दर्ज करना हैं
मोबाइल नंबर दर्ज करें फिर सबमिट पर क्लिक दें इतना करते ही आपके सामने कुछ इस तरह का पेज खुलेगा जैसे आप नीचे चित्र मे देख रहे हैं ।


1. आपको इसमे आपका मोबाइल नंबर दिखेगा जिसको आप ध्यान से देख ले
2. इसमे आपको अपने एरिया का पिन कोड डालना हैं
3. अगर आप चाहते हैं एक से ज्यादा मोबाइल लेना तो आप यहाँ क्लिक करके लगभग 5 मोबाइल खरीद सकते हैं अगर आप एक से ज्यादा मोबाइल लेंगे तो आपका दाम बढ़ा दिया जाएगा यानि कि अगर आप 5 मोबाइल बूक करना चाहते हो तो आपका टोटल अमाउंट 2500 रुपया हो जाएगा लेकिन मुझे एक ही लेना हैं तो मैं इस ऑप्शन को सेलेक्ट नहीं करूंगा 
4. फिर आपको Proceed पर क्लिक करना हैं ।
प्रोसीड पर क्लिक करते ही अब आपको पेमेंट करना हैं पेमेंट आप चाहे तो इनमे से बताए गए किसी भी ऑप्शन को सेलेक्ट कर सकते हो नीचे दी हुई चित्र को फॉलो करें ।



इसमे अब हमें पेमेंट का डीटेल देना हैं मैं अपने डेबिट कार्ड से ही पेमेंट करूंगा आप चाहे तो इनमे से दी गयी किसी भी ऑप्शन को सेलेक्ट कर सकते हो अगर आपके पास जियो मनी का वैलट अकाउंट हैं उससे पेमेंट कर सकते हो या फिर Paytm के द्वारा भी कर सकते हो आप की मर्जी किसी भी ऑप्शन को सेलेक्ट कर लें।

नोट- अगर आप डेबिट कार्ड से कर रहे हो तो आप ऊपर दिये गए कार्ड के अनुसार ही कर सकते हो यानि की आपके पास VISA,MASTER,Maestro एवं RuPay कार्ड से ही पेमेंट कर सकते हो ।

1. इसमे आपको कार्ड नंबर डालना हैं
2. कार्ड की expiry डेट डालना हैं जो आपको कार्ड नंबर के नीचे लिखा होता हैं
3. CVV/CVC कोड डालना हैं जो आपको कार्ड को उल्टा करने पर लिखा होता हैं जो लगभग 3 अक्षरों का होता हैं
4. कार्ड होल्डर नेम में आपको अपना कार्ड पर जो आपका नाम लिखा हैं उस नाम को डालना हैं
5. Make Payment पर क्लिक कर दें

जैसे ही Make Payment पर क्लिक करेंगे अब आपके अकाउंट के रजिस्टर मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी जाएगा उस OTP को डालना हैं फिर सबमिट बटन पर क्लिक कर देना हैं इतना करते ही आपका मोबाइल बूक हो जाएगा और आपके दी हुई नंबर पर एक मैसेज जाएगा जिसमे आपको ट्रांससेशन आईडी मोबाइल नंबर और आपके एरिया का पिन कोड लिखा रहेगा मै उसका स्क्रीनशॉट लेके दिखा देता हूँ ।




कुछ इस प्रकार से आपके दी गयी मोबाइल नंबर पर मैसेज आएगा तो दोस्तो अब आपने सीख लिया होगा ऑनलाइन बूक करना आप चाहे तो अपने My JIo एप्स से भी कर सकते हो या फिर किसी नजदीकी जियो शॉप से ऑफलाइन ऑर्डर करवा सकते हो सिर्फ आधार कार्ड से ।

Topic:

बहुत से लोगो के मुह से मैंने सुना हैं कि क्या इस मोबाइल में Hotspot कि ब्यवस्था हैं नहीं हैं तो दोस्तो मैं आपको बता दूँ कि इस मोबाइल में वाईफाई hotspot कि ब्यवस्था नहीं हैं लेकिन बताया जा रहा हैं कि कुछ मोबाइल में hotspot कि ब्यवस्था उपलब्ध होगी लेकिन काम नहीं करेगा क्यों कि वो लॉक होगा लेकिन ये उम्मीद कर सकते हैं आने वाले टाइम में इसको अनलॉक किया जा सकता हैं ।

अब हम आपको इस मोबाइल की पूरी डिटेल दे देते हैं इसमे क्या-क्या फीचर दिया गया हैं दोस्तो इस मोबाइल के बारे में  बात करे तो,
➦इस मोबाइल के कॉम्पैक्ट डिज़ाइन दी गयी हैं जो दोनों तरफ से देखने मे सुंदर दिखेगा
➦2.4 QVGA Display यानि  Quarter Video Graphics Array जिसमें आपको 320x240 resolution (320 pixels horizontally by 240 pixels vertically) तक देखने को मिलेगी
torchlight इसके बारे में बात करे तो यह एक काम चलाने जैसे लाइट हैं और इतनी बेकार भी नहीं हैं
FM रेडियो और इसके बारे में बात करे तो आपको रेडियो कि सुविधा दी गयी हैं जो आप बिना हैडफोन लगाए सुन सकते हैं 
battery&charger इसमे आपको 2000 mAh कि बैटरी हैं जो आप बिना Use किए 15 दिनो तक चला सकते हैं
Memory कार्ड इसमे आप पूरे 128 जीबी तक का मेमोरी लगा सकते हैं
कैमरा इसके बारे में बात करे तो आपको 2 mega pixel का बैक और front का 2.3 VGA कैमरा मिलेगा और तो और आपको साथ ही साथ अछि क्वालिटी कि आवाज हैडफोन,चार्जर एवं Wifi connectivity कि सुविधा मिलेगी ।
तो दोस्तो हमे उम्मीद हैं कि आपको इस आर्टिक्ल को पढ़ने के बाद समझ में आ गया होगा कि मोबाइल कैसे बूक करेंगे और मोबाइल में क्या-क्या फिचर हैं अगर अब भी आपको कोई सवाल एवं सुझाव हैं तो नीचे कमेंट कर के पूछ सकते हैं ।

Read More:.
Jio का free 4G स्मार्टफोन कब मिलेगा और कैसे 'क्या हैं Features' (पूरी Detail)
Sbi में अपना इंटरनेट बैंकिंग अकाउंट कैसे बनाये बिना बैंक के (Full Guide)
Gmail ka Account कैसे बनाते हैं और उससे ईमेल कैसे भेजते हैं (Simple Trick)
Adhar Card ko Online aur offline अपडेट कैसे करे हिन्दी में


0 comments:

Post a Comment

आप अपना कमेंट यहाँ कर सकते है,कमेंट करने से पहले Notify me पर क्लिक करके मार्क कर दें जिससे आपको नए Article कि जानकारी ईमेल कर दी जायेगी !!!