Sunday, August 27, 2017

Pan Card Ko Adhar Crad se link kaise Kare

हैलो दोस्तो कैसे हैं आप उम्मीद हैं अछे ही होंगे दोस्तो आज के इस नए आर्टिकल में सीखेंगे कि पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक कैसे करते हैं अगर आपका पैन कार्ड पहले से लिंक हैं तो कैसे पता करेंगे कि आपका पैन कार्ड आधार कार्ड से लिंक हैं या नहीं दोस्तो हम आपको बता दे कि गोवेरमेंट कि इंकम टैक्स विभाग से जब से नोट बंदी हुई हैं तब से सरकार इस पर बहुत ध्यान दे रही हैं सरकार ने ये भी कहा हैं जिसके पास बैंक अकाउंट हैं उसके पास पैन कार्ड रहना चाहिए और जिसके पास पैन कार्ड हैं उनका आधार कार्ड से लिंक रहना चाहिए पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करने का 31 अगस्त 2017 से पहले लिंक कर लें वरना उनका पैन कार्ड खराब एवं डुप्लीकेट माना जाएगा तो दोस्तो आज हम ये अपने पैन कार्ड को लिंक करी ही लेते हैं ।




सबसे पहले आपको इंकम टैक्स की वेबसाइट पर जानी हैं आप चाहे तो यहाँ डायरेक्ट क्लिक करके भी आ सकते हो 
फिर आपके सामने कुछ इस प्रकार से पेज खुलेगा जिसमे आप देख भी सकते हैं लिंक करने की आखरी तारीख भी साइट पर दिखाई दे रही हैं


जैसे ही आपके सामने कुछ इस तरह से बॉक्स खुलेगा उसमे आपको दो जगह पर Link Adhar का ऑप्शन दिखेगा आप कही भी क्लीक कर सकते हैं जैसे ही क्लीक करेंगे आपके सामने एक और नया पेज खुलेगा जिसमे आपको अपने पैन कार्ड एवं आधार कार्ड का नंबर डालना हैं।



इस पेज मे आपको अपने आधार कार्ड का डीटेल देना हैं यानि की पैन नंबर एवं आधार नंबर डालना हैं एक बात ध्यान रहे जो नाम आपके पैन कार्ड पर हैं वही नाम आपके आधार पर भी होना चाहिए नाम सेम रहेगा तभी लिंक होगा तो दोनों मे नाम एक ही रहना चाहिए।
1. पैन कार्ड नंबर डाले
2. आधार नंबर डाले
3. अब आपको अपने आधार पर अंकित नाम हैं उसी नाम को फ़िल करें
4. इसमे आपको दो ऑप्शन मिलेगा पहला Captcha code और दूसरा otp आप इनमे से किसी भी ऑप्शन को सेलेक्ट कर सकते हो मैं यहाँ captcha code के थ्रो ही करूंगा
5. Link Aadhaar पर क्लिक कर दें

लिंक आधार पर क्लिक करते ही आपका पैन कार्ड आपके आधार कार्ड से लिंक हो जाएगा तो आपने देखा बस एक मिनट का काम था।

कैसे पता करे कि आपका पैन कार्ड लिंक हुआ हैं या नहीं हुआ हैं

अब हम आपको बताएँगे की कैसे पता करे की आपका पैन कार्ड आपके आधार कार्ड से लिंक हुआ हैं या नहीं हुआ हैं अगर आप बहुत पहले से लिंक किया हुआ हैं और आप ने उसे जाचा नहीं हैं तो कैसे पता करेंगे की लिंक हुआ हैं या फिर नहीं हुआ है तो इसके लिए आपको ज्यादा कुछ नहीं करना हैं ।
जो आप अभी फ़िल किए सेम उसी प्रकार से दोबारा भरना हैं फिर आपको लिंक आधार पर क्लिक करना हैं जैसे ही आप लिंक आधार पर क्लिक करोगे, अगर आपका आधार पहले से लिंक रहेगा तो कुछ इस प्रकार से दिखेगा जैसे आप नीचे चित्र में देख रहे हो ।


तो अगर आपका पैन कार्ड आपके आधार कार्ड से पहले से लिंक रहेगा तो इसी प्रकार दिखाएगा जो आप देख रहे हैं जिसमे बताया हैं Your Pan is Already Linked to given aadhaar number इसका मतलब ये हुआ की आपका पैन कार्ड पहले से इस आधार नंबर से लिंक हैं तो दोस्तो आप ने सीख ही लिया होगा कितना आसान था पैन कार्ड को आधार से लिंक करना ।

दोस्तो हमे उम्मीद हैं कि आपको इस आर्टिक्ल को पढ़ने के बाद आप किसी का भी पैन कार्ड को आधार नंबर से अटैच करा सकते हैं दोस्तो अगर आपको कुछ कहना या पूछना हो तो कमेंट जरूर करे आपका कमेंट पढ़ के हमे बहुत अच्छा लगता हैं ।

इन्हे भी पढ़े..

Jio Phone ko Online Book kaise kare (Aur Jane Hotspot Hain Ya Nahi Hai)
UC News पर अब नहीं मिलेंगे बकवास एवं पोर्न खबरे UC ने निकाला नया रूल
वेबसाइट (ब्लॉग) कैसे बनाते हैं फ्री में
Apne Android Phone se 400 Se 500 Rs.kaise kamaye (100%Guarantee)

0 comments:

Post a Comment

आप अपना कमेंट यहाँ कर सकते है,कमेंट करने से पहले Notify me पर क्लिक करके मार्क कर दें जिससे आपको नए Article कि जानकारी ईमेल कर दी जायेगी !!!