Monday, May 8, 2017

Adobe फॉटोशॉप से Background Change कीजिये इन तरीको से (Easy Tips)

दोस्तो आज कि इस पोस्ट में हम सब ये सीखेंगे कि आप Adobe photoshop से background को कैसे चेंज कर सकते हैं बिना टाइम इन्वेस्ट के जी हाँ दोस्तो मैं आप लोगो को आसान तरीको से बताऊंगा वैसे दोस्तो हम किसी भी फोटो कि background बदल सकते हैं लेकिन जिस फोटो कि बैकग्राउंड में कोई एक कलर होता हैं जैसे Blue,White,Green जो भी एक कलर हो तो उस फोटो को बैकग्राउंड चेंज करना बहुत आसान हो जाता हैं और मैं आपको उसी आसान तरीको से सिखाऊँगा आप ने देखा होगा किसी भी फोटो स्टूडिओ में जहां फोटो लेते हैं वो परदे या किसी एक कलर दीवार पर ही खिचते हैं जिससे उनको फोटो बनाने में ज्यादा टाइम ना लगे और आसानी से बना सके चलिये सीख लेते हैं ।




सबसे पहले अपने फॉटोशॉप को Open करना हैं आप जो भी Photoshop को use करते हो जैसे-Adobe Photoshop 7.0,Cs2,Cs5 या फिर जो भी Adobe फॉटोशॉप हो तरीका यही काम करेगा मैं आपको Adobe Photoshop 7.0 में कर के बता रहा हूँ आप किसी भी फॉटोशॉप में कर सकते हैं।

Step➦अपना फॉटोशॉप को खोले फिर उसमे ctrl+o या फिर डबल क्लिक करके अपना फोटो Select करे जिसका बैक्ग्राउण्ड एक कलर का हो जैसे मैंने नीचे चित्र में किया हूँ ।





1. Magic Wand Tool पर क्लिक करें

2. कही भी फ़ोटो कि बैक्ग्राउण्ड पर क्लिक कर दे क्लिक करते ही पुरे फोटो पर चित्र के अनुसार राउंड मास्क आ जायेगा अगर आपके बैकग्राउंड के परदे या कोई भी कलर पर हल्का धब्बा हो तो वहां का एरिया कवर नहीं करेगा उसमे आपको shift ⬆ बटन दबा के जहाँ धब्बा हो वहां पर माउस से क्लिक करें वहां कि राउंड मास्क हट जायेगा।

➤ अगर आप दाग धब्बे  हटाते समय गलती से कही और क्लिक  हो जाये या फिर कही आप गलत कर दिए हो तो आप ctrl+Z द्वारा बैक पहले वाले ऑप्शन में आ सकते हो अगर आपको और पीछे जाना हो तो आप ctrl+alt +Z द्वारा आप जितना चाहे उतना पीछे आ सकते हैं आपको पूरा कट करने कि जरुरत नहीं पड़ेगी।

3.➤ पूरी तरह से सेटिंग करने के बाद अब आपको बैकग्राउंड की कलर देना हैं जो आप चाहते हो आप किसी भी कलर का बैकग्राउंड लगा सकते हो निचे चित्र को फॉलो करें।






➦सबसे पहले आप कोई भी एक कलर को इस सेकंड वाले ऑप्शन पर क्लीक कर के कोई एक कलर चूज़ करें जो की आप बैकग्राउंड में लगाना चाहते हों आप कलर को लाइट या धीमा चाहते हो तो 3 वाले ऑप्शन को ऊपर निचे करें, actually मैं आपको ज्यादा बताने की जरुरत नहीं हैं आप ऊपर चित्र को देख कर के फॉलो कर लें। कलर को पसंद करने के बाद OK बटन पर क्लीक कर दें ।

➦अब हमने कलर को सलेक्ट कर लिया हैं अब हमें बैकग्राउंड में उस कलर को डालना हैं बहुत आसान हैं वैसे बहुत से लोग अलग-अलग तरीको को अपनाते हैं but हम आपको एकदम easy तरीका से कलर को भरने का तरीका बताएँगे बस एक क्लीक पे

➦बैकग्राउंड में कलर डालने के लिए आपको ज्यादा कुछ नहीं करना हैं बस आपको delete बटन को दाब के छोड़ देना है इतना करते हीं आप ने जो कलर को सेलेक्ट किया हैं background में आ जाएगी ।






Actually अब आपको समझ में आ गया होगा बैकग्राउंड कलर को चेंज करना बिलकुल आसान तरीको से बिना टाइम इन्वेस्ट किये अगर आपको बैकग्राउंड में कुछ और डालना चाहते हो या फिर आपको editing में कोई दिक्क्त महसूस हो तो आप हमें निचे कमेंट बताये हम इस पोस्ट को और बढाने कि कोशिश करेंगे आपकी हेल्प करना हीं मेरे जिंदगी का मकसद हैं तो आप बिंदास हो के जो भी पूछना या कहना चाहतें हो तो comment now....


दोस्तों लास्ट में मैं आप से कहना चाहूंगा अगर आपको ये article अच्छा लगा हो तो share करना बिलकुल मत भूले और हमें कमेंट बताये कि आपको पोस्ट कैसा लगा ।


Popular पोस्ट इन्हे भी पढ़े
Android फोन को हैंग होने से कैसे रोके (Killing Way)
2 बढ़िया सॉफ्टवेर जो आपके कम्प्युटर को हमेशा रखे Clean
Gmail ka Account कैसे बनाते हैं और उससे ईमेल कैसे भेजते हैं (Simple Trick)
Apne Android फोन से रोज 400 Se 500 Rs.कैसे कमाये (100%Guarantee)

1 comment:

आप अपना कमेंट यहाँ कर सकते है,कमेंट करने से पहले Notify me पर क्लिक करके मार्क कर दें जिससे आपको नए Article कि जानकारी ईमेल कर दी जायेगी !!!