Monday, January 2, 2017

Blog Website में Adsense कब लगाना चाहिए

दोस्तो हम वेबसाइट ब्लॉग बनाने के बाद 10-20 पोस्ट share करने के बाद traffic के अनुसार हमारे मन में यही ख्याल रहता हैं कि कब हमें Adsense Approved करेगी ताकि हम इसे अपने ब्लॉग पर लगा सके लेकिन हम इस पोस्ट में यह बात करेंगे कि Adsense कब लगाना चाहिए और कैसे पता करे कि Adsense तैयार हैं ब्लॉग पर लगाने के लिए तो आप ये जाने के लिए इस पोस्ट को ध्यान से पूरा पढ़े ।







कैसे पता करें कि Adsense Approve हो गया हैं 
अगर आप नए ब्लॉगर हैं तो आपको ये जान लेना चाहिये कि ब्लॉग approved कब होगा और हमें इसकी जानकारी कैसे पता होगी तो चलिए शुरू करते हैं

Step ⇨  आपको ये जानने के लिए सबसे पहले आप अपने ब्लॉगर को खोले फिर blooger Open होने के बाद आपके सामने Earning का ऑप्शन दिखेगा उस पर क्लिक करें क्लिक करते ही आपके सामने कुछ इस तरह दिखेगा जैसे आप चित्र में देख रहे हो








Earning पर क्लिक करते ही आपके सामने Sign up for Adsense कुछ इस तरह दिखेगा इसका मतलब ये हुआ की आपका Adesense तैयार हैं अपने website ब्लॉग पर लगाने के लिए अगर आपको Sign Up का ऑप्शन Highlight दिख रहा हैं तो आप ये समझ लीजिये कि आपका साइट अभी Adsense के लिए Approvel नहीं हैं मैं आप से यही कहूँगा कि आप Ads पूरी खचाखच traffic होने के बाद हि लगाए मैं आपको नीचे कुछ टिप्स दे रहा हूँ उसको पूरा पढ़े फिर Adsense लगाने के बारे में सोचे ।


Google Adsense के लिए कब Apply करें

गूगल द्वारा हमे blog इंकम के लिये  एक Advertisement अकाउंट मिलती हैं उसी को हम google Adsense कहते हैं adsense हमे Ads Provide करती हैं जिन पर visitor के क्लिक करने पर हमें कुछ पैसे मिलते हैं मैं तो यही कहूँगा कि आप Google Adsense अपने Website ब्लॉग पर लगाने से पहले Google कि Privacy Policy ध्यान में रखना बहुत जरूरत हैं अगर हम इसका ध्यान नहीं देंगे तो हो सकता हैं बाद में Adsense अकाउंट ब्लॉक हो जाए Adsense के अलावाँ हम चाहे तो Affiliate Marketing से भी पैसे कमा सकते हैं लेकिन उनके द्वारा हमें अछि पैसे नहीं कमा सकते लेकिन गूगल एक ऐसा रास्ता हैं हम चाहे तो इसे अछी पैसे कमा सकते हैं । ब्लॉग website क्रिएट करने के बाद जब हम गूगल Adsense के लिए Apply करते हैं तो हमारे website को review करता हैं आपके website के Content Policy को चेक करता हैं आगे पढ़े..

1.⇨ Content

आपके द्वारा जो भी पोस्ट share (Publish) कि गयी हैं उसी को हम Content कहते हैं content को सबसे ज्यादा गूगल देखता हैं अगर आप एक पोस्ट (Article) में 800 से लेके 1000 वर्ड है तो सही हैं क्यों कि गूगल आपकी Length को चेक करता हैं और पूरे ब्लॉग में 10 से 15 पोस्ट हैं तो सफल हैं ।

2.⇨ Copyराइट Content

अगर आप दूसरे साइट का पोस्ट को चुरा के अपने ब्लॉग में कॉपी कर रहे हैं और Adsense के लिए Apply कर रहे हैं तो आपका Adsense Disapproved हो जाएगी और तो और आपका ब्लॉग गूगल के नजरों से बेकार साबित होगी और ब्लॉग कि रैंकभी ढीली पढ़ जाएगी ।

3.⇨ Bonuce Rate

इसका मतलब ये हुआ कि जो भी visitor आपके साइट पर आते हैं वो आपके साइट पर कितने टाइम देते हैं अगर आपकी जानकारी visitor को अच्छी लगी तो आपके दूसरे पोस्ट को रीड जरूर करेगा मैं तो आप से यही कहूंगा कि आप अपने ब्लॉग की Design अच्छा रखे इसे आपकी विजिटर को भी पसंद आयेगा और आपको bonuce rate  भी अच्छा मिलेगा।

4.⇨ Traffic

ये बात समझ लीजिये आप अपने ब्लॉग में पोस्ट तो डाल देते हैं लेकिन अगर ट्रैफिक नहीं हैं तो आपको गूगल भी Provide नहीं करेगा अगर आपके पेज में per  day 500 से 600 viewer हैं तो आपको Google  भी प्रोवाइड करेगा।

5.⇨ Blog डिज़ाइन 

adsense ये भी देखती है कि आपकी ब्लॉग कि डिजाईन कैसी है वैसे ऊपर से आपने 3,4 टॉपिक को सही से design किया हैं तो आपका Adsense Approved हो जायेगा ब्लॉग डिजाईन से visitor को अच्छा लगता हैं एक पोस्ट रीड करने के बाद वो दोबारा आपके ब्लॉग पर आता हैं और तो और गूगल को भी ये पसंद हैं इससे वेबसाइट को Review करने में असानी होती हैं।

6.⇨Privacy Policy and Contact Page  

सब कुछ ये सब करने के बाद या फिर पहले आपको क्या करना हैं अपने ब्लॉग वेबसाइट पर एक Privacy Policy और एक Contact Us पेज बना ले क्यों कि इसके बिना भी Adsense Approved नहीं करेगा अगर आप ने इन सब topics को अच्छी तरह से फॉलो किया होगा तो ये मेरा वादा हैं आपकी Adsense approve होने से कोई नहीं रोक सकता।

तो दोस्तों आप ने सिख लिया होगा कि अपने ब्लॉग पर Adsense के लिए कब Apply करे अगर आपको ये Article पसंद आयी हो तो शेयर कीजिये और किसी भी प्रकार का इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल हो तो हमें कमेंट बॉक्स कमेंट कर के पूछ सकते हो .. 

6 comments:

  1. sir jankari acchi hai mai ak new bloger hoon mere blog mein traffic nahi badhta hai kya karun please guide me

    ReplyDelete
  2. Mere blog par spirituality se related post hai www.adhyatmik lifestyle.com

    ReplyDelete

  3. If you’re new to Bing and want to launch a fresh campaign on Bing advertisements ( Also known as Bingad center), you may save a lot of money by using these discounts. When compared to other PPC networks, Bing search engine advertising have the greatest conversion rate.
    Buy Bing Ads Coupon

    ReplyDelete
  4. Hi friends kisi ko electricity ke bare me jankari lene ho ya iti job ki tyari ke liye mere blog par aaye
    https://itielectrician2022.blogspot.com/2021/07/bijli-ka-kam-karte-huye-sawdhani.html

    ReplyDelete

आप अपना कमेंट यहाँ कर सकते है,कमेंट करने से पहले Notify me पर क्लिक करके मार्क कर दें जिससे आपको नए Article कि जानकारी ईमेल कर दी जायेगी !!!