Wednesday, January 4, 2017

Bigrock से Domain Name कैसे खरीदे

हाँय दोस्तो मैंने आपको इससे पहले आपको Godaddy से 99 Rs. में डोमेन नेम खरीदने का तरीका बताया था और आज हम Bigrock से डोमेन नेम खरीदने का तरीका सीखेंगे दोस्तो जैसे आप godaddy से डोमेन नेम खरीदा था ठीक उसी प्रकार से इसको भी खरीदेंगे वैसे मैंने आपको बता दिया था की डोमेन क्या हैं और इसका क्या जरूरत हैं एक बार और हम जान लेते हैं, दोस्तो अगर आप ब्लॉगिंग को Professional बना के पैसा कमाना चाहते हो तो आपको हमारे हिसाब से आपको डोमेन नेम ले लेना ही better रहेगा डोमेन हमारे साइट का नाम होता हैं जैसे www.hindipchelp.com दोस्तो अगर आप ने फ्री ब्लॉग बना लिया तो आपको डोमेन खरीद लेना चाहिए ....




 तो आज हम सीख लेते हैं कि इंडिया कि सेल्लिंग करने वाले Bigrock साइट से डोमैन नेम खरीदना बहुत आसान हैं आप हमारे स्टेप को फाल्लो करें.


Step.1➦ सबसे पहले आपको क्या करना हैं आपको यहाँ क्लिक करते हि Bigrock साइट पर आ जाओगे जहां से आपको डोमैन नेम खरीदना हैं या फिर आप अपने ब्राउज़र में www.bigrock.in टाइप करे यहाँ से भी आप Bigrock के साइट पर आ जाएंगे ।




1. जो आपको Domain Name खरीदना हैं आप इसमे डालें आप ऐसा डोमेन नेम पसंद करे जो पहले से किसी ने न लिया हो ।

2. आप इसमे जो सेलेक्ट करेंगे उसी प्रकार से डोमेन नेम सर्च होगा मतलब की आपको .in .net या फिर जो चाहिए वो सेलेक्ट करे या फिर ऐसे ही रहने दें ।

3.Go कि बटन पर क्लिक करके अपना डोमेन नेम सर्च करें ।


Step. 2  Go कि बटन पर क्लिक करते हीं आपके सामने तमाम डोमेन नेम दिखेगी





अगर आपको .com .in .net जो भी पसंद हो चूज करके Add बटन पर क्लिक करें Add पर क्लिक करने के बाद Checkout पर क्लिक करें अब एक नया बॉक्स खुलेगा।





Continue Checkout कि बटन पर क्लिक करे ।


Step.3  Continue Checkout पर क्लिक करने के बाद अब आपके सामने एक और नया पेज़ खुलेगा जिसमे आपको पेमेंट कि इन्फॉर्मेशन दी जाएगी कि आपको कितना पेय करना हैं




1. आप चाहे तो यहाँ से 2,3,5 या फिर 10 साल के लिए ले सकते हो आपको पेमेंट ज्यादा करना होगा या फिर आप नए हैं तो एक साल के लिए आपको अच्छा रहेगा ।

2. आप इसे हटा सकते हैं या फिर ऐसे हि रहने दें ये आपकी डोमेन को सिक्युर रखता हैं अगर आप इसे हटा देंगे तो आपको 299 Rs. कम कर दी जाएगी आपकी मर्जी ..

3. Proceed to Payment पर क्लिक करें





1. इसमे आपको  BigRock का Username डालना हैं ( अगर आप न्यू User हैं तो Create an Account in 10 seconds वाले ऑप्शन पर क्लिक करके अपना BigRock का आईडी बना ले )

2. अपना पासवर्ड डालें

3. Sign In कि बटन पर क्लिक करें



 Step.4 Sign In या फिर अकाउंट Create करते हि आपको पेमेंट mode पर रिफ़र कर देगा जैसा  नीचे चित्र में देख रहे हो





1.आप चाहे इसमें से कोई भी ऑप्शन सेलेक्ट कर के पेमेंट कर सकते हो मैंने डेबिट कार्ड हैं उसके द्वारा पेमेंट करके बता रहा हूँ।

2. इसको आप Unmark कर दें अगर आप इसे रहने देंगे तो जब आपका डोमेन नेम Expire  होगा तो ये ऑटो रिन्यूअल कर देगा

3. Pay Now  पर क्लिक करें

इतना करते हि एक नया पेज खुलेगा उसमे आपको सही - सही पूरा भरना हैं

 







 1. अपना कार्ड सलेक्ट करें आपका कौन सा कार्ड हैं अगर Visa,या फिर Master  या जो भी हो उसको सलेक्ट  करें।

2. आपके कार्ड पर  जो तक़रीबन 16 अक्छर का नंबर हैं उस नंबर को डालें।

3. आपके कार्ड पर जो नाम लिखा हैं उस नाम को डालें।

4. आपके कार्ड के पीछे CVV 3 या 4 अक्छर का जो नंबर हैं उस नंबर को डालें  .

5. Expiry Date एंड Year डालें जो आपके कार्ड पे लिखा हैं।

6. Pay Now की बटन पर क्लिक करें

इतना करते ही आपके रजिस्टर मोबाइल नंबर पर एक one time password आयेगा उस पासवर्ड को एंटर करे इतना करते ही आप अपने डोमेन का हक़दार बन जायेंगे फिर आप इसे बिगरॉक की साइट से Manage कर सकते हैं ,

तो दोस्तों अब आप जान चुके हैं की BigRock से डोमेन नेम को खरीदना अगर आपको पोस्ट पसन्द आयी हो तो लाइक शेयर करना बिल्कुल ना भूले....

0 comments:

Post a Comment

आप अपना कमेंट यहाँ कर सकते है,कमेंट करने से पहले Notify me पर क्लिक करके मार्क कर दें जिससे आपको नए Article कि जानकारी ईमेल कर दी जायेगी !!!