Wednesday, January 4, 2017

Blog Template और blogger.com को हिन्दी में कैसे करें (2 Ways)




हेल्लो दोस्तों क्या आपको पता हैं की हम अपने ब्लॉग को हिंदी में use कर सकते हैं बहुत आसान तरीका हैं दोस्तों आप ने कई बार देखा होगा कि कई साइट में  वेबसाइट open करते हैं वह साइट हिंदी में दिखता हैं जैसे ब्लॉग का डिज़ाइन  उसका label को हिंदी में (लेबल) लिख देता हैं और Popular Post को (लोकप्रिय पोस्ट) लिखने लगता एवम कमेंट बॉक्स  हिंदी दिखता हैं उसमे जितना भी ब्लॉग का लिंक होता हैं सारा हिंदी में दिखने लगता हैं अगर आप हिंदी ब्लॉगर हैं और आप ये सोच रहे हैं की ये  कैसे होता हैं तो हम इस पोस्ट में उसकी बारे में बात करेंगे इसको जानने के लिए पूरा रीड करे।


ब्लॉग दो तरह से हिंदी में होता हैं

1 . पहला ये कि आप अपने ब्लॉग टेम्प्लेट को हिंदी में कर देतां हैं यानि की हम अपने साइट को खोलते हैं तो पूरा हिंदी में दिखने लगता हैं

2 . दूसरा ये हैं कि सिर्फ आप अपने पुरे ब्लॉग को हिंदी में मैनेज कर सकते हो मतलब ये कि आप अपने blogger.com खोलते हो तो आपका अकाउंट जो खुलता हैं वो पूरा हिंदी में दिखने लगता हैं  Example➨ में आप अपने मोबाइल का भाषा हिंदी में कर दिए।

➤तो दोस्तों बिना समय गवाये हम ये  जान लेते हैं कि ये कैसे होता हैं इसमें ज्यादा कुछ नहीं करना हैं जो करना हैं बहुत सरल हैं।

 Step. ➤ सबसे पहले मैं आपको पहले वाला ऑप्शन बता रहा हूँ जो साइट खोलने पर हिन्दी में दिखाता हैं तो क्या करे सबसे पहले आप अपने Browser में www.blogger.com को ओपेन करे फिर नीचे चित्र के अनुसार फालो करें ।






www.blogger.com open होने के बाद आपको क्या करना हैं ..

1.➤ Settings वाले बटन पर क्लिक करना हैं क्लिक करते ही आपके सामने कुछ इस तरह का पेज़ खुलेगा जैसे आप ऊपर चित्र में देख रहे हो ।

2.➤ फिर आपको Language and formatting वाले दूसरे नंबर पर क्लिक करना हैं और इस पर क्लिक करते ही आपको right साइड में एक और बॉक्स ओपेन होगा, जैसे ऊपर चित्र में देख रहे हो।

3.➤ फिर आप उसमे Language का ऑप्शन दिखेगा उस पर क्लिक करके हिन्दी भाषा सेलेक्ट करें ।

4.➤ फाइनल्ली Save Settings बटन पर क्लिक करें

हो गया अब आप देख सकते हैं अपना ब्लॉग को view करके आपका सारा भाषा हिन्दी में बदल गया होगा आप अपने ब्लॉग feature को देख सकते हैं हिन्दी में लिखा होगा आप कमेंट बॉक्स भी देख सकते हैं आपका कमेंट बॉक्स कुछ इस तरह से दिख रहा होगा




अब आप ये जान ही चुके होंगे ब्लॉग को हिन्दी करने का तरीका अब मै आपको ब्लॉग अकाउंट का Language change करने का तरीका बता दे रहा हूँ ।


ब्लॉग अकाउंट के भाषा को कैसे बदले 

फिर आपको सारे स्टेप पार करते हुए आपको setting बटन पर क्लिक करना हैं कहने का मतलब ये की आप blogger.com open होने के बाद Settings पर क्लिक कीजिये फिर आपको नीचे User Settings दिखेगा उस पर क्लिक कीजिये फिर आपके सामने कुछ इस तरह का पेज open होगा






User Setting पर क्लिक करते हि आपके सामने यही पेज़ खुलेगा जो आप ऊपर चित्र में देख रहे हैं फिर आपको इसमे क्या करना हैं...

1.➥ language on blogger.com के सामने English (United States) पर क्लिक करें क्लिक करते हि आपको बहुत सारा language दिखेगा आप थोड़ा स्क्रोल डाउन करें ।

2.➥ फिर Hindi - हिन्दी पर क्लिक करते हि आपका ब्राउज़र automatic रिफ्रेश होगा और आपका language हिन्दी में बदल देगा ।

3.➥ फिर Right साइड में आपको Save Settings नजर आयेगा उस पर क्लिक कर दे अब आपका finally पूरा ब्लॉग हिन्दी में हो जाएगा ।

अब आप ने सीख लिया blogger.com को पूरा हिन्दी में करना अगर आप से कोई सवाल हो तो नीचे कमेंट में बताए और हमारे पोस्ट को अपने दोस्तो के पास Share करे और हमारे facebook पेज़ को लाइक करे ...

0 comments:

Post a Comment

आप अपना कमेंट यहाँ कर सकते है,कमेंट करने से पहले Notify me पर क्लिक करके मार्क कर दें जिससे आपको नए Article कि जानकारी ईमेल कर दी जायेगी !!!